हमे ऐसी शिक्षा चाहिए | Swami Vivekananda |

हमे ऐसी शिक्षा चाहिए, जिसमे चरित्र का निर्माण हो, मन की शक्ति बढ़े, बुद्धि का विकास हो और मनुष्य अपने पैर पर खड़ा हो सके।
We need such education in which the character is formed, the power of the mind increases, the development of the intellect and the human being can stand on its feet.
hame aisee shiksha chaahie, jisame charitr ka nirmaan ho, man kee shakti badhe, buddhi ka vikaas ho aur manushy apane pair par khada ho sake.

 

मन की एकाग्रता ही समग्र ज्ञान है।
The concentration of mind is the only overall knowledge.
man kee ekaagrata hee samagr gyaan hai.

 

देश की स्त्रियां विद्या, बुद्धि अर्जित करे, यह मै ह्रदय से चाहता हूँ, लेकिन पवित्रता की बलि देकर यदि यह करना पड़े तो कदापि नहीं।
Women of the country should acquire knowledge, wisdom, I want it from the heart, but if it has to be done by sacrificing purity, then never.
desh kee striyaan vidya, buddhi arjit kare, yah mai hraday se chaahata hoon, lekin pavitrata kee bali dekar yadi yah karana pade to kadaapi nahin.

 

यही दुनिया है! यदि तुम किसी का उपकार करो तो लोग उसे कोई महत्व नहीं देंगे, किन्तु ज्यो ही तुम उस कार्य को बंद कर दो, वे तुरंत तुम्हे बदमाश साबित करने में नहीं हिचकिचाएंगे।
This is the world! If you do anybody’s favor then people will not give him any importance, but if you stop that work, they will not hesitate to prove you as a scoundrel immediately.
yahee duniya hai! yadi tum kisee ka upakaar karo to log use koee mahatv nahin denge, kintu jyo hee tum us kaary ko band kar do, ve turant tumhe badamaash saabit karane mein nahin hichakichaenge.

 

जब प्रलय का समय आता है तो समुद्र भी अपनी मर्यादा छोड़कर किनारों को छोड़ अथवा तोड़ जाते है, लेकिन सज्जन पुरुष प्रलय के समान भयंकर आपत्ति एवं विपत्ति में भी अपनी मर्यादा नहीं बदलते।
When the time of the catastrophe comes, the sea leaves its limits and breaks off or breaks, but the gentlemen do not change their limits even in the fierce objection and adversity of the catastrophe.
jab pralay ka samay aata hai to samudr bhee apanee maryaada chhodakar kinaaron ko chhod athava tod jaate hai, lekin sajjan purush pralay ke samaan bhayankar aapatti evan vipatti mein bhee apanee maryaada nahin badalate.

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